Good for health

*गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं ये फायदे*

शहद और दूध दोनों ही संपूर्ण आहार के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। जहां एक ओर जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाते हैं। वहीं दूसरी ओर दूध में विटामिन ए, विटामिन बी और डी, कैल्शियम प्रोटीन व लैक्टिक एसिड की मौजूदगी इसे संपूर्ण आहार बनाती हैदूध व शहद साथ लेना, अनिद्रा दूर करने का सबसे प्राचीन नुस्खा है। दूध व शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है जिससे ब्रेन में ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में स्राव होता है। ट्रिप्टोफेन सिरोटोनिन में बदल जाता है सिरटोनिन मेलेटोनिन में परिवर्तित होकर दिमाग को शांत करता है व अनिद्रा की समस्या को दूर करता है।रोजाना एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिज्‍म क्रिया को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है।

🌷🌷🌷🌷
*भीगे बादाम क्‍यों बेहतर हैं?*

बादाम अपने असीम स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है। और सबसे ज्‍यादा यह याद्दाश्‍त को बढ़ने में मदद के लिए जाना जाता है। बादाम आवश्‍यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। लेकिन इन सभी पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने के लिए, बादाम को खाने से पहले रात भर पानी में भिगोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्‍वों के अवशोषण को रोकता है। एक बाद बादाम को पानी में भिगोने से छिलका आसानी से उतर जाता है और नट्स को पोषक तत्‍वों को रिहा करने की अनुमति देता है। भीगा हुआ बादाम पाचन में भी मदद करता है। यह लाइपेज नामक एंजाइम की विज्ञप्ति करता है जो वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इसके प्रकार भीगे हुए बादाम आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं।

🌺🌺🌺
*साफ़ त्वचा के लिए जायफल*

गर आप अपने चेहरे पर मुहांसों के दाग को लेकर चिंतित हैं तो तुरंत परिणाम प्राप्त करने के लिए इस पैक को ज़रूर आज़माएं। एक चम्मच कच्चे दूध में रात भर केसर के कुछ अंशों को भिगोकर रखें। सुबह इस मिश्रण में एक चम्मच जायफल का पाउडर भी डालें, जिससे कि यह पेस्ट (paste) थोड़ा गीला बन जाए। इस पैक का प्रयोग अपने मुहांसों पर करें। आप बेदाग त्वचा पाने के लिए इस पैक का प्रयोग अपनी पूरी त्वचा पर भी कर सकते हैं। इसे अपने चेहरे 20 मिनट तक यूँ ही छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें। इसका प्रयोग रोज़ाना करें।
🌺🌺
*कम करें नमक का सेवन*

शरीर को आवश्यक सोडियम नमक द्वारा प्राप्त होता है। परन्तु एक निश्चित उम्र के बाद नमक की मात्रा कम कर देनी चाइये क्योंकि अधिक नमक के सेवन से रक्तचाप बढ़ने के साथ ही हड्डियों का कैल्शियम नष्ट होने लगता है तथा शरीर का संतुलन बिगड़ने लगता है। अधिक नमक के सेवन से ह्रदय रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है।

*हरा प्याज खाने के बेमिसाल फायदे*

सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।हाल में हुए एक अध्ययन के अनुसार हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है।स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी और के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये हड्ड‍ियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद हैं।स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है।रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है।इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कुछ कम हो जाता है। इसके अलावा सल्फर धमनियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव में सहायक साबित होता है।
🍀🍀🍀🍀🍀🍀
*कपूर के बेमिसाल फायदे*

एक्‍ने, पिंपल और फिर उनके दाग, काफी आम सी समस्‍या है। कपूर का तेल चेहरे पर लगाने से मुंहासों में कमी आती है तथा उनके दाग भी धीरे धीरे कम होने लगते हैं। इसके अलावा कपूर हर तरह के त्‍वचा रोग को ठीक करने में भी मदद करता है।अगर हाथा आग से जल गया है या फिर उस पर खरोच आदि आ गई है तो भी कपूर सहायक है। थोड़ा सा कपूर थोड़े से पानी में मिला कर प्रभावित स्‍थान पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों के लिये करें और देखें कि दाग कैसे गायब हो जाता है।कपूर फटी एडियों की दरार को मुलायम बना कर उन्‍हें भर देता है। गरम पानी में थोड़ा सा कपूर डाल कर, उसमें पैर भिगोने के बाद स्‍क्रब करें और ऐसा ही कुछ दिनों तक करें। इसके बाद एडियों पर अच्‍छी क्रीम लगा लें।अगर आपकी त्‍वचा पर हर दिन लाल रंग के चकत्‍ते दिखाई देते हैं, तो उसे ठीक करने के लिये कपूर को थोड़े से पानी में मिला कर पेस्‍ट बनाएं और प्रभावित स्‍थान पर लगाएं। ऐसा कई दिनों तक करें। धीरे धीरे आपको रिजल्‍ट दिखने लगेगा।

🌺🌺🌺🌺🌺🌺🍀

Comments

Popular posts from this blog

ऐतिहासिक पुस्तके PDF स्वरुपात

नात्यात वाद नको संवाद हवा. Heart touching story

नवरा तो नवराच असतो .